Food subsidy and ration (Public Distribution of foodgrains) – PwDs facing issue in access दिव्यांगो की मंत्री जी सुनते हीं नहीं….. शायद व्यस्त होंगे

Lockdown

Divyangjan

Ration

बिहार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री माननीय श्री मदन साहनी जी ने राशन न मिलने या बिहारवासी के दूसरे राज्यों में फंसे रहने हेतु नम्बर जारी किया था।

मंत्री जी के द्वारा जारी किया जिस नम्बर

परंतु महोदय जी का 5 नम्बर में से 3 नम्बर स्विच ऑफ है 1 पर Not Reachable होता है और 1 नम्बर पर रिंग के बावजूद कोई अटेंड नही करते।

कॉल विवरण

विकलांग अधिकार मंच, बिहार के साथी अपने स्तर से तो अपने दिव्यांग साथियों की मदद कर रहें हैं, परंतु बिहार, पटना के मजदूरी करने गए 2 दिव्यांग परिवार #दमन_दीव में फंसे हैं जिनके लिए हमलोगों ने सभी जगह ट्वीट भी किया है, कॉल भी किया परंतु उनको अभी सहायता नही मिल पाई है।

आज देखा मंत्री जी का पेपर कटिंग सोचा इनको बोल कर देखते हैं परंतु परिणाम शून्य है।
इनके अलावे भी जिम्मेवार अधिकारी के नम्बर ऑफ आ रहा है।

मुख्यमंत्री जी, खाद्य उपभोक्ता मंत्री, कई सांसद महोदय, विपक्ष के नेता इत्यादि को ट्विटर पर भी भेजा गया है पर जवाब नही आया।

आदरणीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी से आग्रह है कि दिव्यांगो के लिए अभी निम्न 2 जरूरतों को अवश्य पूरा करें ताकि आसानी से भोजन किया जा सके/

  1. हमलोगों ने कई सालों से मांग भी किया बिहार सरकार से की दिव्यांगजनो को आधार व दिव्यांगता प्रमाण पत्र के आधार पर #राशन दिया जाए लेकिन आज तक सुनाई नही दिया और आज हमारे कई साथियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अभी भी हमारे बिहार के सभी दिव्यांगजन को विकलांगता प्रमाण पत्र के आधार पर राशन उपलब्ध कराएं।
  2. #पेंशन 3 महीने का अग्रिम 1200/- रुपये दिया जा रहा है जिसमे भी कई दिव्यांग साथी को 2 महीने का 800/- ही दिया गया है लेकिन फिर भी पूर्व महीनों के बचे पेंशन तो देते, पर पता न क्या सोच रहे?? महोदय पूर्व के महीनों के पेंशन भी जारी कर दीजिए ताकि रोज कमाने खाने वाला दिव्यांग बंधु #माड़_भात हीं अच्छा से खा ले, इस लोकडौन में बंदी के दौरान।

विकलांग अधिकार मंच, बिहार के #कार्यकर्ताओं व #सदस्यों को दिल से धन्यवाद की वे उन दिव्यांग साथियों की मदद कर रहें जहां कोई नही पहुँचता।
लेकिन मंत्री जी व मुख्यमंत्री जी थोड़ा दिव्यांगजन पर भी ध्यान दे दीजिए और अभी कम से कम सबको दिव्यांगता प्रमाण पत्र व आधार कार्ड से राशन ही तो दिलवा दीजिए।

Author: Deepak Kumar, DPO Leader, Viklang Adhikar Manch Bihar

Disability Rights Activist, DPO Leader, Trainer

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s